Saturday, September 21, 2024
HomesportsT20 Cricket के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 5...

T20 Cricket के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज जाने कौन है ये धुरंधर खिलाडी।

T20 Cricket के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों की पूरी सूचि है। आपको बता दें की T20 एक क्रिकेट का फॉर्मेट है जिसमे 20 ओवर्स का खेल होता है। आज आपको बताएंगे T20 क्रिकेट की शुरुआत और टॉप 5 ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने इस फॉर्मेट में अलग ही रंग जमाये हुए है।

T20 क्रिकेट (T20 Cricket) की शुरुआत कब और कहा हुई? 

T20 क्रिकेट की शुरुआत 2002 में हुई थी लेकिन इसका ऑफिसियल मैच 2003 में दो इंग्लिश देशों के बिच खेला गया था। T20 क्रिकेट (T20 Cricket) की शुरुआत न्यू ज़ीलैण्ड (New Zealand) के फेमस क्रिकेटर मार्टिन क्रोवे(Martin Crowe) के द्वारा की गयी थी। इसे पहले आपसी मैचेस खेलने के लिए लाया गया था लेकिन 2003 में इसे लीगल रूप से निर्धारित कर दिया गया। 

T20 क्रिकेट (T20 Cricket) का एक ऐसा फॉर्मेट है जिसमे मनोरंजन, उत्साह आदि भरपूर है खास कर के योंग्सटर में इसके लिए अलग ही प्यार है। आपको बता दें T20 वर्ल्ड कप की शरुआत 2007 में हुआ था जिसमे भारत को जीत भी मिली थी। भारत ने T20 वर्ल्ड कप पहला ख़िताब अपने नाम कर इतिहास के पन्नो में अपना नाम दर्ज करा लिया। T20 वर्ल्ड कप हर 2 शाल के अंतराल पर खेला जाता है आपको बता दें 2024 में T20 वर्ल्ड को खेला जाएगा इसके निरंतर जानकारी के साथ हमारे साथ बने रहे।

T20 क्रिकेट (T20 Cricket) में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले TOP 5 बल्लेबाज!

T20 क्रिकेट (T20 Cricket) एक ऐसा फॉर्मेट है जहा रन बनाना आसान तो है लेकिन इतने काम समय में शतक लगाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होता क्यूंकि इस फॉर्मेट में बल्लेबाजों के पास सेट होने का समय बहुत ही काम होता है लेकिन कुछ बल्लेबाजों ने इस फॉर्मेट ऐसे कारनामे कर दिखाए है जो किसी जादू से काम नहीं है। तो आइये जानते है उन जाबाज खिलड़ियों के बारे में।

अभी तक T20 (T20 Cricket) में सबसे जयादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के लिस्ट:

  1. रोहित शर्मा: आपको जान थोड़ी हैरानी होगी लेकिन उस हैरानी से जयादा आपको खुसी होगी क्यूंकि की पहले स्थान पर है हमारे भारतीय खिलाडी रोहित शर्मा जिन्होंने अभी T20 क्रिकेट (T20 Cricket) में 5 शतक जड़ कर अपना सबसे ऊपर रखा है।
  2. ग्लेंन मैक्सवेल: दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिआई खिलाडी ग्लेंन मैक्सवेल है जिन्होंने 5 शतक लगाए है और रोहित शर्मा के बराबर जा पहुंचे है। आपको बता दे ग्लेंन मैक्सवेल अपने छोटे और आतिशी पारी के लिए जाने जाते है। जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को अपने बल बुते पर बहुत मैचों में शफलता दिलाई है।
  3. सूर्य कुमार यादव: भारतीय खिलाडी सूर्य कुमार यादव ने भी अपना नाम इस लिस्ट में दर्ज करा लिया है। सूर्य ने अपने बिस्फोटक बलबजाइ से 4 शतक इस फॉर्मेट में जड़ दिए है। आपको बता दें सूर्य प्यार से लोग भारत का 360 भी बुलाते है।
  4. बाबर आज़म: पाकिस्तानी खिलाडी बाबर आज़म ने 3 शतक के साथ इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है।
  5. सबवून देवीजी: चेक रिपब्लिक के होनहार खिलाडी सबवून देवीजी 3 शतक के साथ इस लिस्ट में 5वे स्थान पर है सबवून देवीजी एक  लेफ्ट हैंडेड बल्लेबाज है जो अपने देश के बहुत महत्वपूर्ण खिलाडी के रूप में भी जाने जाते है।

ऐसे ही और भी रोचक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे newsnchai.com पर अपने चाय की मजा लेते रहे धन्यवाद।

FAQs (Frequently Asked Questions):

 विश्व में T20 की सबसे बेहतरीन टीम कौन है?

ICC के रोपर्ट के अनुसार फिलहाल इंडिया 18867 पॉइंट्स के साथ नंबर 1 पर है। और दूसरे स्थान पर 12307 पॉइंट्स के साथ इंग्लैंड जा पहुंची है।

T20 वर्ल्ड कप की शुरुआत कब हुई थी?

T20 वर्ल्ड को की शुरुआत 2007 में हुआ हुआ था और इस फॉर्मेट का विश्व कप का पहला विजेता भारत बना था।

T20 वर्ल्ड कप कितने वर्षों पर खेला जाता है?

T20 विश्व कप 2 वषों में एक बार खेला जाता है। इस फॉर्मेट में 20 ओवर्स के खेल होते है।

T20 में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज कौन है?

T20 क्रिकेट (T20 Cricket) में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाडी रोहित शर्मा है जिन्होंने अभी तक 5 शतक जड़ चुके है और ऑस्ट्रेलिआई खिलाडी ग्लेंन मैक्सवेल ने अपने 5 शतक के साथ रोहित शर्मा के बराबर जा पहुंचे है।

सबसे ज्यादा T20 वर्ल्ड कप जितने वाली टीम कौन है?

सबसे ज्यादा T20 वर्ल्ड कप जितने वाली टीम इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज है। इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज ने दो T20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया है।

 

यह भी पढ़ें:

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments