Saturday, September 21, 2024
HomeTechnologyX ka nya niyam: ट्विटर(X) लाया नया नियम क्या अब लाइक और...

X ka nya niyam: ट्विटर(X) लाया नया नियम क्या अब लाइक और रिप्लाई करने के भी लगेंगे पैसे?

X ka nya niyam: आपको बता दें जो पहले ट्विटर (Twitter) हुआ करता था उसे एलोन मस्क (Elon Musk) ने 2022 में इसे 44 बिलियन डॉलर में ख़रीदा और इसका नाम बदल कर एक्स (X) रख दिया। अब एक्स पर नया अपडेट देखने को मिल सकता है जैसे अगर आप किसी भी को लाइक या उसपर कमेंट करना चाहते है तो आपको पैसे देने होंगे। हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे एक्स (X) ऐसा क्यों कर रहा।

X ka nya niyam: क्या आपको देने होंगे ट्विटर(एक्स) को पैसे और क्यों?

X ka nya niyam:  एक्स (Twitter) नया नियम ला रहा है जो नए उसेर्स को प्रभावित करेगा। अगर की नया उजर्स आता है तो उसे अपने एक्स (Twitter) अकाउंट पर किसी भी प्रकार की पोस्ट डालने के पैसे देने होंगे इतना ही नहीं उसे किसी के पोस्ट को लाइक, रिप्लाई या बुकमार्क करना हो उसके भी पैसे देने होंगे। मास्क ने बताया की इसकी टेस्टिंग न्यू ज़ीलैण्ड और फिलीपींस में किया जा चूका है।

X ka nya niyam:

X ka nya niyam: ऐसा क्यों कर रहे एलोन मस्क?

X ka nya niyam: एलोन मस्क (Elon Musk) ने बताया की ये करना जरुरी है इससे हम उजर्स एक्सपीरियंस और बेहतर करना चाहते है। एलोन मस्क ने यह बताया की इस तरीके से हम बॉट और फेक अकाउंट पर रोक लगा सकते है जो असली उजर्स को डिस्टर्ब करते है। इसके चलते एलोन मास्क को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था जैसे की रियल उसेर्स मैट्रिक्स रखना और कई परेशानी हो रहे थे जैसी की बोट्स एडवरटाइजर और इन्वेस्टर को मिसलीड भी करते थे।

एलोन मास्क ने साथ ही इसका नुकसान भी बताया जैसे की स्पैमर्स पैसे दे कर अपना फेक अकाउंट और बॉट चला सकते सकते है और जो नए उसेर्स होंगे वो पैसे देने के बजाय कुछ अल्टरनेटिव निकालेंगे। इसका अनुमानित कीमत 1 डॉलर से 1.75 डॉलर हो सकता है।

कितने तरह के बैजेस देती है एक्स(ट्विटर) और उसके मतलब क्या है? कौन ले सकता है कौन से रंग का बैज?

आपको बता एक्स (ट्विटर) तीन रंगो के बैजेज देती है

  1. ब्लू (Blue): जो बहुत ही कॉमन है इसे कोई भी ले सकता जैसे एक्टर , एक्ट्रेस, मॉडल या सरकारी कर्मचारी  यह बैज किसी भी अकाउंट के वेरिफिकेशन के बारे में बताता है जिसमे उजर्स को सही इनफार्मेशन ढूंढने में परेशानी नहीं होती।
  2. गोल्ड(Gold): यह बैज सभी नहीं ले सकते यह केवल बिज़नेस वाले ही ले सकते है जैसे टाटा मोटर्स, इनफ़ोसिस, विप्रो आदि।
  3. ग्रे(Grey): यह बैज केवल सरकारी संस्था के पहचान के लीये लाया गया है इससे आसानी से पहचाना जा सकता है इस बैज को भी केवल सरकार की संस्थाएं ही ले सकती है।

FAQs(Frequently Asked Questions):

क्या अब ट्विटर या एक्स पर लाइक या कमेंट करने के भी पैसे लगेंगे?

एक्स के ऑफिसियल अकाउंट ने ट्वीट कर बताया की जो नए उजर्स होंगे उन्हें किसी भी पोस्ट को लाइक, रिप्लाई, या बुकमार्क करने के पैसे लगेंगे।

एक्स या ट्विटर क्यों ले रही लाइक और रिप्लाई के पैसे?

एलोन मास्क ने बताया की ये जरुरी है ताकि हम एक्स प्लेटफार्म से बॉट और फेक एकाउंट्स हटाए और भी बेहतर यूजर एक्सपीरियंस बढ़ाये साथ ही मास्क ने बताया की बोट्स और फेक अकाउंट अद्वेर्तिसेर्स और इन्वेस्टर को भी डिस्टर्ब करते है।

एक्स के मालिक कौन है?

एक्स जो पहले ट्विटर हुआ करता था लेकिन 2022 में एलोन मास्क(Elon Musk) ने इसे 44 बिलियन डॉलर में खरीद लिया और इसका नाम बदलकर एक्स रख दिया।

एक्स पर कितने रंगो के बैज मिलते है?

एक्स या ट्विटर पर तीन रंगो के बैज मिलते है जिसमे से पहला है ब्लू (Blue), दूसरा ग्रे (Grey), और तीसरा गोल्ड (Gold) है।

क्या ट्विटर या एक्स बैजेज के चार्ज भी लेती है?

आपको बता दें की एक्स अपने बैजेज के लिए एक नॉमिनल अमाउंट चार्ज भी करती है।

क्या एक्स से पैसे कमाए जा सकते है?

आपको बता दें की अब लो ट्वीटर या एक्स से भी पैसे कमा सकते है आपको सिम्पली ट्विटर या एक्स पर अकाउंट क्रिएट करना है और आप वह अपने मन चाहा ट्वीट कर सकते है और एक आपका अकाउंट वेरिफ़िएड होने के बाद एक्स आपको पासी देने चालू कर देगी।

यह भी पढ़ें:

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments