Saturday, September 21, 2024
HomeBlogAll about Earth Day . जानिए क्यों मनाया जाता है 22 अप्रैल...

All about Earth Day . जानिए क्यों मनाया जाता है 22 अप्रैल को !

आज 22 अप्रैल को Earth Day के रूप में मनाया जाता है। इसका महत्व ये है लोगों में पर्यावरण और इस धरती पे होने वाले अत्याचारों के बारे में जागरूकता फैलाना । हर साल दुनिया भर में 22 अप्रैल को Earth Day मनाया जाता है । आईये इस दिन के बारे में विस्तार में जाने !

कब मनाया गया था पहली बार Earth Day ?

सबसे पहले earth day 1970 में मनाया गया था ।  21 मार्च 1970 वो दिन था जब  Earth Day मनाने  की शुरुवात की गयी थी . हर साल इस दिवस का अलग थीम होता है । इस साल का थीम है : Planets v/s plastics . हर साल एअर्थ डे के अलग अलग थीम्स का मकसद होता है लोगों में पर्यावरण , धरती पे होने वाली कुछ दिक्कतों के बारे में जागरूकता फैलाना और साथ मिलके उनको खत्म करना । बहुत सरे विषयों के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है जैसे की प्रदुषण , ग्लोबल वार्मिंग ।

इस दिन Earthday.org  द्वारा बहुत सरे इवेंट्स का आयोजन किया जाता है । 1969 को एक्टिविस्ट john mcconell ने ये विचार दिया की हमे इस धरती के लिए एक दिन मनाना चाहिए ।

Earth Day 2024 का theme ! 

इस बार इस दिन का थीम है Planets v/s plastics .

जैसे की हम जानते हैं की प्लास्टिक हमारे पर्यावरण , हमारे स्वास्थ्य और हर चीज़ के लिए बहुत ही ज़दा नुकसान वाला पदार्थ है । तो इस बार Earthday.org का विचार है की प्लास्टिक का उपयोग 2030 तक बिलकुल ही बंद करदिया जाये । प्लास्टिक का इस्तेमाल बहुत ही नुकसानदायक है । प्लास्टिक के एक छोटे से टुकड़े को रीसायकल होने में हज़ारों लाखों साल लग जाते हैं । जिस पदार्थ को रीसायकल होने में ही इतना समय लग जाता है , वो इस धरती पर और जीवित लोगों के स्वास्थ्य पर केसा ही असर डालेगा ।

Earthday.org के मुताबिक यह दुनिया plastic-free दुनिया होनी चाहिए ।

क्या करना चाहिए हमे इस दिन ? Earth Day 

हम सब जानते हैं की पर्यावरण और ये धरती हमारे लिए कितनी ज़रूरी है । पर्यावरण से ही हमे फल , फूल , सब्ज़ी , हवा और सब आवश्यक चीज़ें मिलती हैं । पानी और हवा के बिना इंसान जीवित नहीं रह सकता । ऐसे में हमे सोचना चाहिए की हम अपनी mother earth के लिए क्या क्र रहे हैं । हमे एक ज़िम्मेदार नागरिक बनना चाहिए और अपनी धरती के लिए कुछ अच्छा करना चाहिए । लेकिन क्या हमे सर्फ एक ही दिन एक ज़िम्मेदार इंसान की तरह रहना चाहिए ??

तो इसका जवाब है नहीं । हमे हर रोज़ कोई न कोई ऐसा काम ज़रूर करना चाहिए जिससे हम धरती और पर्यावरण को कोई ठोस न पहुंचाएं । हमे इस दिन पे पेड़ पौधे लगाने चाहिए । जितने ज़्यादा  पेड़ पौधे लगेंगे हम उतना ही धरती माँ को बचा सकें ।

हमे पर्यावरण की हर प्रकार से मदद करनी चाहिए ।

हमे प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए ताकि हम अपनी धरती को बचा सकें।

Earth day 2024 के थीम के बारे में जानने के लिए दबाएं :

https://www.earthday.org/press-release/planet-vs-plasticsglobal-theme-for-earth-day-2024/

current affairs के बारे में जानने के लिए यहाँ दबाएं :

भारत में बेरोज़गारी (Unemployment ) की समस्या . ILO Report 2024

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments