Saturday, September 21, 2024
HomeTechnologyAmazon ने लांच किया अपना Shopping AI RUFUS : बदल जाएगी Online...

Amazon ने लांच किया अपना Shopping AI RUFUS : बदल जाएगी Online shopping की दुनिया

Amazon ने हाल ही में अपने Shopping AI Rufus को लांच कर दिया है। यह AI ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया बदलने जा रहा है। कैसे इस AI का इस्तेमाल कर आप एक अच्छी और किफायती खरीदारी कर पाएंगे आइये समझते हैं

क्या है AMAZON शॉपिंग AI RUFUS?

RUFUS एक generative मॉडल है वैसे ही जैसे Chat-GPT जोकि खुदमें आपको एक बेहतरीन शॉपिंग एक्सपेरिंस देगा क्यूंकि आप उससे काफी अच्छे से बातें कर पाएंगे और वो आपको आपके पुराने शॉपिंग , आपके सवाल और उस प्रोडक्ट से जुड़ी जानकारियों के आधार पर एक संतुलित जवाब दे पायेगा क्यूंकि गेनेरेटिवे मॉडल्स सबसे मजबूत और ताकतवर AI मॉडल्स होते हैं। ये इतने सक्षम होते हैं की आपको ऐसा लगेगा जैसे की आप अपने Personal Assistant से बात कर रहे हैं।

कैसे काम करता है AI RUFUS ?

सारे AI मॉडल्स आपके ही किये गए पुराने शॉपिंग ,आपके शॉपिंग के तरीके,आपके शरीर के साइज,आपके मनपसंद ब्रांड्स , आप कितनी बार किसी स्टोर को विजिट करते हैं , आप कोनसे सामान, किस प्रकार के सामान को अपने विशलिस्ट में रखते हैं, आप कितनी बार किसी सामान को देखते हैं, आप जिस सामान को खरीदने जा रहे हैं उसकी रेटिंग्स किसी हैं और आपने क्या सवाल पुछा है, हर तरह के डाटा के आधार पर आपको जवाब देती है।

आप अपने अमेज़न शॉपिंग ऐप पर Rufus के बटन के दबाएं इसके बाद आप इससे या तोह बोलकर या लिखकर सवाल पूछ सकते हैं। यह आपके सवाल के समझेगा और आपके हिसाब से जवाब देगा। आप इसमें फीडबैक भी दे सकेंगे ताकि यह दिन प्रति दिन अच्छा होता जाये।

AI RUFUS

Amazon AI RUFUS कैसे बनाएगा आपकी ज़िन्दगी आसान ?

आपने सुना होगा बड़े बड़े फिल्मी सितारों के Personal Assistant होते हैं जोकि उनके सारी रोजमार्रा की ज़िन्दगी का ख्याल रखते हैं। कहने का मतलब जैसे की वो क्या पहनेंगे, किस रंग का पहनेंगे तो उनपर जचेगा, शादी के लिए क्या पहने? क्या गिफ्ट लें ? कोनसा तेल , कौनसा फेसवाश सबसे अच्छा है जो मेरे चेहरे के लिए सही है? मैं ऐसा क्या खाऊं, मैंने पिछली बार कोनसे स्टोर से क्या मंगवाया था, सबकुछ का ख्याल उनका assistant रखा करते थे।

बिलकुल उसी तरह यह AI आपके सारे कामो का ख्याल रखेगा, जैसेकि आपके शरीर के हिसाब से आप पर कौनसे कपड़े अच्छे लगेंगे यह आपको सुझाव देगा , आप प्रोडक्ट के बारे में देखते हुए आराम से इससे पूछ पाएंगे किस इस प्रोडक्ट के बारे में लोगों के क्या विचार हैं, क्या यह प्रोडक्ट काफी दिनों तक चल सकता है , जैसे सवाल पूछ पाएंगे। आप सीधे ऐप खोलते ही अपने AI से पूछ पाएंगे की सबसे अच्छे स्पीकर्स, सबसे अच्छे जूते कौनसे हैं , सबसे अच्छे कौनसे फैब्रिक के कपड़े होते हैं? एक छोटे बच्चे के लिए के सबसे अच्छे कौनसे ग्लव्स होंगे , इत्यादि।

यदि आपको केक बनाने का मन है तोह आप AI Rufus से कह सकते हैं की मुझे केक बनाना है इसमें जिस भी सामान की जरूरत है मुझे पूरी लिस्ट ऐड करके दो , यह आपके लिए यह भी करके देगा।

AI Rufus आपकी सबसे तेज बदलते ट्रेंड के हिसाब से कपड़ो के खोजने में आपकी मदद करेगा। एक बारी पूछने पर यह आपको बताएगा की आपके पुराने ऑर्डर्स कहाँ हैं, और तोह और यह आपकी मदद करेगा यदि आपको किसी प्रोडक्ट को वापिस भेजना या कस्टमर केयर से आसानी से बात करने में मदद करेगा यदि आपको AI के मदद से संतुष्टि नहीं मिलेगी तोह। अक्सर हम इस दुविधा में होते हैं की किसी के जन्मदिन पर क्या उपहार लेकर जाएं ? ओह यह बच्चा तोह मात्रा 4 साल का है , इसके लिए क्या क्या गिफ्ट्स हो सकते हैं । इन सबमें AI Rufus हमारी मदद करेगा।

कुल मिलाकर देखा जाये तोह कहीं न कहीं Amazon का यह AI Rufus हमारी दुविधाओं को काफी हद्द तक आसान कर देगा और उम्मीद है की यह हमारे जीवन को और आसान बनाएगा। हालांकि अभी यह भारत में लांच नहीं हुआ है। अभी Rufus सिर्फ USA में लांच किया गया है।

क्या आप भी AI के बारे में गहराई से पढ़ना चाहते हैं पढ़िए यह किताब : LIFE 3.0  यह किताब आपको कृत्रिम बुद्धिमत्ता के सामाजिक एवं दार्शनिक प्रभाव से अवगत कराएगी।

क्या आप भी UPSC की तैयारी कर रहे हैं , दुनिया दारी के खबरों से अवगत रहिये पढ़िए हमारा               CURRENT AFFAIRS 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments