Saturday, September 21, 2024
HomeLifeStyleDepression और Anxiety से कैसे पाएं छुटकारा? करें ये 5 व्यायाम कभ...

Depression और Anxiety से कैसे पाएं छुटकारा? करें ये 5 व्यायाम कभ नहीं होगी Depression.

Depression और Anxiety से कैसे पाएं छुटकारा? आज कल Depression और Anxiety बहुत ही बढ़ गयी हैl जयादातर ये आज-कल की जनरेशन में देखने को मिल रहा। इससे डरने और घबराने की कोई बात नहीं है अगर आपके भी मन सवाल है की, Depression और Anxiety से कैसे पाएं छुटकारा? तो हमारे इस आर्टिकल में बने रहे।

क्या है Depression और Anxiety?

Depression: Depression एक मानसिक विकार है जिसमे वयक्ति लम्बे सयम तक अधिक उदासी, निरसा और उत्साह की कमी महसूस करता है।

इसके कई लक्षण हो सकते है:

  • लगातार उदासी और निराशा का अनुभव
  • ऊर्जा की कमी
  • नींद पूरी न होना
  • आत्मसम्मान में कमी
  • आत्महत्या के विचार

Anxiety:  चिंता एक समान्य मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जिसमे व्यक्ति अधिक घबराहट, तनाव और भय का अनुभव करता है।

इसके लक्षण हो सकते है जैसे:

  • अत्यधिक घबराहट और तनाव
  • दिल की धड़कन तेज हो जाना
  • थकान और कमजोरी
  • मांसपेशियों में तनाव
  • नींद की समस्याएँ

अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे है तो चिंता करने की कोई बात नहीं बहुत बड़े बड़े सेलिब्रिटी भी इससे गुजरते है अपने जीवन को लेकर अपने भविस्य को लेकर आप भी गुजर रहे है तो हमारे इस आर्टिकल में आपको डिप्रेशन और एंग्जायटी से छुटकारा कैसे पा सकते है पूरी डिटेल्स में पढ़ेंगे।

Depression और Anxiety से कैसे पाएं छुटकारा?

1. स्नान (Bath)

हमारा शरीर पांच तत्वों से मिल कर बना है आप थोड़ा थोड़ा इन पांच तत्वों से खुद को जोड़ने की कोसिस करें तो तुरंत आराम मिलता है लेकिन कैसे जैसे पानी की बात करें तो, आपने नोटिस किआ होगा की कैसे नहाने के  बाद भले ही थोड़ी ही देर के लिए लेकिन साडी टेंशन दूर हो जाती है यह इसीलिए होता है क्यूंकि हमारा कनेक्शन पानी तत्वों से हुआ जिससे 70 परसेंट हमारा शरीर बना है ऐसे हालत में मन नहीं करता है नहाने का ऐसा लगता है की बस लेते रहे लेकिन मई कह रहा हूँ की नहाना बहुत ही जरुरी है कम से कम दिन में आप 2 बार जरूर नहाये।

2. सूर्य प्राणायाम

आपको बता दें की Depression और Anxiety को दूर करने के लिए व्यामम बहुत जरुरी है। 10-15 मिनट प्राणायाम कर सको तो बहुत फायदा होगा अनुलोम-विलोम कपालभाति और ब्राह्मणी बहुत प्रभावशाली है कुछ भी मन ना करें तो खुली हवा में थोड़ी देर लंबी सांसें ही ले लो सुबह-सुबह ऐसी शुरुआत हो जाए तो पूरा दिन माइंड स्टेबल रहेगा।

अगर सुबह उठने की हिम्मत ना बने तो शाम को ही कर लो मेरा यह एक्सपीरियंस है कि जब हम ऐसे लो फिर से गुजर रहे होते हैं तो मेडिटेशन करना थोड़ा इजी हो जाता है पांच-दस मिनट आती-जाती सांसों पर मन टिकाना आसान भी लगता है और इससे बहुत शांति मिलती है आपको जो मेडिटेशन प्रैक्टिस अच्छी लगे वह कर लो लेकिन कर लो।

3. म्यूजिक (Music)

Depression और Anxiety में म्यूजिक या मीठे मीठे आवाजों वाले गाने बहुत फादेमंद हो सकते है मेरी मानें तो आप लौ(Low) म्यूजिक वाले गाने जरूर सुने फायदा जरूर होगा। सूथिंग इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक रिमाइंड पर बहुत जल्द पॉजिटिव इंपैक्ट पड़ता है। एक प्ले लिस्ट बना लो और बस उनकी आवाज कानों में पढ़ने दो आपको जरूर सकून मिलेगा

यह छोटी-छोटी चीजें करने से हम उन पांच तत्वों के करीब आ जाएंगे जिनसे अपने शरीर की रचना हुई है डिप्रेशन से निकलने का इससे अच्छा तरीका हो ही नहीं सकता जैसे खाना खाने से हमारी शरीर को शक्ति मिलती है उसी तरह से हम क्या देखते हैं, क्या पढ़ते हैं, किस से बात करते हैं यह सब माइंड को खाना खिलाने जैसा है। अब जैसा खिलाएंगे वैसा ही आपका मन हो जाएगा और फिर वैसे ही विचार भी आएंगे।

4. मूवीज देखना (Watch Movies)

अगर आपको फिल्म देखना पसंद है तो जरूर देखें इससे मन हल्का होता है और जिसके किसी के वजह से आप लगातार सोचे जा रहे है उस आपका दिमाग डाइवर्ट होगा और आपको खुस रहने का मौका भी मिलेगा. इसीलिए दोस्तों के साथ आप थिएटर या नेटफ्लिक्स या कोई अच्छा प्राइम शो देख सकते है।

5. किताब पढ़ना (Books Reading)

अगर आपको किताब पढ़ना पसंद है तो आप अपने पसंदीदा किताब जरूर पढ़ें या आप कोई धार्मिक गांठ पढ़ सकते है जैसे भागवत गीता, रामायण, बाइबल, या कुरान आपको जो धार्मिक ग्रन्थ पसंद आप उसे पढ़ सकते है। आप महान लोगों की बायोग्राफी भी पढ़ सकते है इससे आपको बहुत साडी चीज़ें सिखने को मिलेगा जैसे उमके जीवन में परेशानियां आती थी तो वो कैसे उन समस्याओं का सामना करते थे।

ab मैं यही कहूंगा कि जितना हो सके उतना कर लो कोई एक चीज स्टार्ट करो और धीरे-धीरे सब ट्रैक पर आ जाएगा दोस्तों डिप्रेशन या इन ज़ी टीवी बहुत कुछ सिखाया जाता है यह वह समय होता है जब हमें जीवन का थोड़ा सा मतलब समझ आने लगता है इसलिए भले ही आपको यह बहुत बेकार लग रहा होगा लेकिन सच कहूं तो यह एक ब्लेसिंग भी है इसको खाली ना जाने दें। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें:

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments