Saturday, September 21, 2024
HomeLatestElection Commission of India की राजनीतिक दलों को warning ⚠ -Election 2024

Election Commission of India की राजनीतिक दलों को warning ⚠ -Election 2024

Election Commission of India ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha इलेक्शन 2024)  का एलान कर दिया है। 7 चरणों में चुनाव करवाने का निर्णय लिया गया है। चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) पूरे देश में लागू हो गयी है।

अपने राज्य में चुनाव की तारीख के लिए दबाएं     

चुनाव की तारिखों के साथ मुख्य निर्वाचन आयुक्त (Chief Election Commissioner-CEC) राजीव कुमार ने  राजनीतिक दलो को सख्त हिदायत दी। उनहोने राजनीतिक भाषणों के घटते स्तर को लेकर चिंता जाहिर की और बताया कि हमने राजनीतिक दलों को सख्त सलाह जारी की है।

उन्होनें आगे कहा कि हमने पिछले सालो के हुए चुनावों के आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) के उलंघन का डेटा जुटाकर निर्देश जारी किया है। उन्होंने प्रत्येक राजनीतिक पार्टी को व्यक्तिगत हमलों और धार्मिक भावना के इस्तमाल कि आलोचना की। चुनाव आयोग ने कहा कि हर राजनीतिक पार्टी को भ्रांतिकारक विज्ञापनों से बचना चाहिए। संपादकों को भी भ्रांतिकारक बैनरों से सावधान किया गया है। अगर कोई भी विज्ञापन है, तो स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाना चाहिए कि यह विज्ञापन है।

Rajiv Kumar (Chief Election Commissioner) , ने सख्ती से हर राजनीतिक पार्टी से अनुरोध किया कि प्रचारण के दौरान कृपया सीमा लांघने का प्रयास न करें। इस डिजिटल युग में जहां एक भी बुरा शब्द सैकड़ों सालों के लिए रिकॉर्ड हो जाता है, अपने शब्दों पर सावधानी बरतें। सभी राजनीतिक पार्टियों से ईमानदार चुनावी प्रचार के लिए अनुरोध किया गया है | उन्होंने रहीम के दोहे का उध्धरण किया:

“रहिमन धागा प्रेम का, मत तोड़ो छिटकाय।

टूटे से फिर न मिले, मिले गाँठ परिजाय॥“

राजनीतिक पार्टियों के एक दूसरे को बुरा-भला कहने और वापस एकजुट हो जाने पर उन्होंने बशीर साहब की शायरी दुहराई

“दुश्मनी जम कर करो लेकिन ये गुंजाइश रहे
जब कभी हम दोस्त हो जाएं तो शर्मिन्दा न हों


हम भी दरिया हैं हमें अपना हुनर मालूम है
जिस तरफ़ भी चल पड़ेंगे रास्ता हो जाएगा”

CEC ने बताया हमने भारतीय राजनीतिक पार्टियों पर नजर रखने के लिए कई कदम उठाए हैं। लगभग 537 unrecognized पार्टियों को राजनीतिक मैदान से हटा दिया गया है। Election commission ने स्पष्ट रूप से कहा है कि किसी भी राजनीतिक पार्टी के सभी बैंक खाते और योगदान रिपोर्ट को हमें डिजिटल रूप में प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने सार्वजनिक रूप से संदेश दिया कि हम Political fund पर ध्यान दे रहे हैं , देशभर में चल रहे Electoral Bond के विषय पर नज़र बने हुए हैं|

Election Commission  ने राजनितिक दलों से पर्यावरण का भी ध्यान रखने की अपील की 

EC ने राजनितिक पार्टियों एवं चुनाव करने वाले अधिकारियों से कम कागज़ इस्तेमाल करने और प्लास्टिक न इस्तेमाल करने के लिए कहा । उन्होंने पर्यावरण अनुकूल चुनाव करवाने को लेकर प्रतिबद्धता जाहिर की । कम मोटर गाड़ियों के इस्तेमाल करने और कम प्रदुषण फ़ैलाने वाली गाड़ियों के ज्यादा इस्तेमाल पर उन्होंने जोर दिया । कागज़ो के दोनों तरफ के इस्तेमाल से कागज़ बचाने पर भी जोर दिया .

Election Commission ने अधिकारियों को निर्देश दिए…

हम 2100 Observers की नियुक्ति कर रहे हैं, जो सुनिश्चित करेंगे कि प्रख्यात निर्वाचन अधिकारियों ( DEOs) अपने कार्यक्षेत्र में उचित रूप से कार्य कर रहे हैं| उन्होंने चुनाव क्षेत्र में जाने वाले हर एक कर्मचारी को चेताया और अनुरोध किया कि… यह सुनिश्चित करें कि चुनाव निष्पक्ष हो, अन्यथा यदि किसी भी तैनात अधिकारी के  कोताही बरते जाने या कोई शिकायत मिली तो हम उन पर कठोर कार्रवाई करेंगे।

CEC Rajeev Kumar ने लोगों से करी अपील..

लोक सभा चुनाव 2024 की अधिक जानकारी के लिए जाएं https://elections24.eci.gov.in/

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments