Saturday, September 21, 2024
HomeLifeStyleImmunity Boost करने के लिए खाएं ये 5 चीज़ें! आप कभी नहीं...

Immunity Boost करने के लिए खाएं ये 5 चीज़ें! आप कभी नहीं पड़ेंगे बीमार।

Immunity Boost करने के लिए क्या खाये? Immunity Boost करने के लिए खाएं ये 5 चीज़ें। क्या आप भी हमेशा बीमार रहते है? अगर हाँ, तो आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों? अगर ऐसा है तो इससे कैसे छुटकारा मिल सकता है? चिंता करने की कोई बात नहीं हम आपको बताएंगे आप अपना Immune Boost करने के लिए क्या सकते है और रोज-रोज के बीमार पड़ने से छुटकारा पा सकते है।

आपको बता दें की इम्युनिटी (Immunity) हमारे शरीर की क्षमता है जो की किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन्स, वायरस या बीमारी से लड़ती है और हमे हमे बीमार पड़ने से बचती है और उसे याद भी रखती है ताकि भविस्य में ये बैक्टीरिया आये तो उससे कैसे लड़ा जाये। अगर आप रोज-रोज बीमार पड़ रहे है तो उसका मुख्या कारन है आपकी कमज़ोर इम्यून सिस्टम (Immune System) आप हमारे इस आर्टिकल में बने रहे हम आपको बताएंगे आप अपना इम्यून कैसे ठीक कर अपने शरीर को बिमारिओं से लड़ने की क्षमता विकसित कर सकते है।

Immunity Boost करने के लिए खाएं ये 5 चीज़ें!

अभी तक आपको पता चल गया होगा की एक स्व्स्थ शरीर के लिए अच्छा इम्युनिटी (Immunity) का होना कितना जरुरी है। इसीलिए हम लेके आये है आपके लिए कुछ ऐसे चीज़ें जिसे आप खाकर अपना इम्यून बढ़ा सकते है और खुद को रोज-रोज की बीमारी से छुटकारा पा सकते है।

1. गरम पानी,

सुबह उठकर सबसे पहले 2 गिलास गरम पानी पिए। सर्दी और खांसी के लिए गरम पानी एक कारीगर इलाज है पानी पिने के बाद फ्रेश होने जाए और उसके बाद 15-20 मिनट के लिए प्राणायाम जरूर करें। जैसे अनुलोम-विलोम, जालंधर बांध और ब्राह्मणी जरूर करे और लंगस की कैपेसिटी बढ़ाने के लिए खुली हवा में करने की कोशिश करें। 

अगर आपको कमजोरी है तो फिर बस 10 मिनट के लिए पेट के बल और 10 मिनट के लिए पीठ के बल सुबह के धुप में लेट जाएँ इससे आपकी शरीर जल्द और अच्छे से सूर्य की किरणों को खिंच लेगी।

2. तुलसी कढ़ाह

एक गिलास पानी ले इसमें कुछ तुलसी पता एक अदरक का टुकड़ा, काली मिर्च और दाल चीनी डालें और पानी एक चौथाई होने तक फ्राई करते रहे फिर जैसे ही थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसमें शहद दाल दें और इसका सेवन करें ये बहुत ही फायदेमंद होगा। 

आप चार चम्मच गिलोय का रस चार चम्मच गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं इससे बॉडी की इम्युनिटी बढ़ेगी अगर गिलोय जूस ना मिले तो आप आमला जूस भी पी सकते हैं कुछ कंपनियां गिलोय तुलसी जूस गिलोय नीम जूस भी बनाते हैं यह भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

3. विटामिन A (गाजर, पालक,शकरकंद)

आपको बता दें की इम्युनिटी बढ़ने के लिए विटामिन A बहुत जरुरी होता है यह हमारे शरीर के चमड़ियों को श्वष्ठ रखने में मदद करता है। हमारे चमड़ियों का श्वष्ठ रहना बहुत जरुरी होता है क्यूंकि ये हमारे शरीर के सबसे ऊपरी परत है जिससे सबसे पहले कोई भी बैक्टीरिया या विरस टकराता है।

आप विटामिन A (vitamin A) गाजर, शकरकंद, और पालक जैसे सब्जी से ले सकते है। आप गाजर और शकरकंद को सब्जी के भी रूप में इस्तेमाल कर सकते है नहीं तो आप इसे सलाद के भी रूप में ले सकते है।

4. भुना चना, खजूर

आपको बता दें की चना में प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती हिअआप भुना चना छिलके के साथ खाये। जो की आपके इम्युनिटी को तो बढ़ाएगा ही साथ ही साथ आपके कमजोरी को भी दूर करेगा।

दूसरा ऑप्शन यह है आप 4-5 खजूर ले सकते है या आप अदरक पुदीने की चाय के साथ अगर आपको भूख लगी हो तो आप सी उबला हुआ चना उसमे कुछ मसाले डाल कर खा सकते है।

5. मूंग दाल, हल्दी दूध

मूंग दाल का पानी शायद बेस्ट इवनिंग स्नेक ऑप्शन है बस मूंग दाल को धीमी आंच पर अपने फेवरेट मसालों के साथ 30 मिनट के लिए बॉईल करें फिर दाल को छान लें यह लाइट और न्यूट्रिशस तो है ही और साथ में पेट भी भर देता है।

मूंग दाल की खिचड़ी आप डिनर में बेसन का हश्र भी पी सकते हैं सब्जियों वाला दलिया भी खाया जा सकता है यह भी जानना बहुत जरूरी है कि आप रात में बिल्कुल भी फ्रूट्स फ्रूट जूसस कच्चा सलाद ना खाएं ठंडी तासीर होने की वजह से आप बीमारभी पड़ सकते है।

आप रात में सोने से पहले 200ml दूध जिसमे हल्दी, छोटी इलाइची, दालचीनी, लौंग, और थोड़े काली मिर्च दाल कर उबाल ले और फिर थोड़े ठंडा होने के बाद इसे पीलें।

यह भी पढ़ें:

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments