Saturday, September 21, 2024
HomeCurrent Affairsभारत के नए संसद (India's New Parliament) से जुड़े रोचक तथ्य (Interesting...

भारत के नए संसद (India’s New Parliament) से जुड़े रोचक तथ्य (Interesting Facts)!

भारत का नया संसद भवन (India’s New Parliament ) नयी दिल्ली में  बनाया गया और इसका उद्घाटन , प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 28 May 2023 को किया गया। 

India's New Parliament
lequotidiendalert

कहाँ है नया संसद भवन (India’s New Parliament)?

भारत का नया संसद भवन रफ़ी मार्ग , नयी  दिल्ली में स्थित है । ये नयी बिल्डिंग Central Vista Redevelopment Project का हिस्सा है । ये उसी जगह स्थित है जहाँ पुराना संसद भवन स्थित है। 

क्या  थी संसद भवन बनाने  की ज़रूरत ? Need of making India’s New Parliament ?

पुराना संसद भवन अंग्रेज़ों  द्वारा बनाया गया था। उस समय संसद में बहुत कम लोग होने के कारण पुराने  संसद भवन में सारे  काम हो  जाया करते  थे। 

समय के साथ साथ संसद के सदस्यों की गिणती बढ़ना और संसद में होने वाले कामो में बढ़ोतरी होने के कारण पुराने संसद में काम कर पाना बहुत मुश्किल होता जा रहा था। पुराना संसद भवन बढ़ते संसद सदस्यों और अन्य  सदस्यों के लिए जगह की पूर्ती नहीं कर पा रहा था। ज़्यादा समिति रूम्स की भी ज़रूरत पुराना संसद भवनूरा नहीं कर  पा  रहा था । 

नए  संसद भवन (India’s New  Parliament) में जगह ज़्यादा होने के कारण सदस्यों क लिए , media के लिए और बाहर  के लोगों  के लिए उचित  ढंग  से जगह दी गयी है । नया संसद भवन research के काम के लिए , समिति के काम के लिए अलग अलग जगह इस्तेमाल करने के लिए देता है । पुराना संसद भवन इस काम की पूर्ती नहीं कर पा रहा था । नया संसद भवन vote करने के लिए नई नई technology का फायदा प्रदान करता है। भारत का नया संसद भवन भारत के  architectural design और cultural heritage को दर्शाता है। 

नए संसद भवन की खासियत ! Features of India’s New Parliament !

बैठने की क्षमता है ज़्यादा :

नए संसद भवन( India’s New  Parliament) में सांसदों की बैठने की क्षमता अच्छी खासी है । नए संसद भवन में कुल 1200 सांसदों के करीब शामिल हो सकेंगे।नई बिल्डिंग की डिजाइन में लोकसभा,राज्यसभा और एक खुला आंगन होगा। सांसदों का इक्कठे बैठने तक का भी इंतेज़ाम है ताकि सांसदों को  यहाँ वहां जाने में कोई तकलीफ न हो और ज़्यादा  समय लगने में कटौती हो । एक टेबल पर दो सांसदों के बैठने की भी व्यवस्था की गयी है।कहा जाता है की संसद के सदस्यों को उनका अलग ऑफिस दिया जायेगा । हर एक व्यक्ति आराम से अपना काम एक खुले स्थान पर कर  पायेगा। 

एक विशाल संविधान कक्ष की उपलब्धि :

Constitutional hall
the quint

Most Interesting fact about India’s new Parliament या संसद भवन की जो सबसे ज़्यादा रोचक और आकर्षित बात है वो है उसका संविधान कक्ष यानि की constitutional hall . इस संविधान कक्ष में टेक्नोलॉजी के साथ साथ भोत कुछ डिस्प्ले किया जायेगा जिसका आनंद संसद में आने वाले सब सदस्य ले पाएंगे . डिस्प्ले से भारत में होने वाले कामो को , भारत के कल्चर और ट्रेडिशन को दर्शाया जायेगा । इसका सबसे ज़्यादा फायदा फॉरेन देशों से आने वाले मंत्रियों को होगा , वह visuals से भारत को और करीब से जान और समझ पाएंगे । 

अलग अलग ऑफिस की उपलभ्दी:

बता दें की नया संसद भवन आर्किटेक्ट बिमल पटेल द्वारा डिज़ाइन किया गया है। उन्होंने खास ख्याल रखा है कि विभिन्न house  और विभिन्न Deparments के लिए जगह एकदम अलग हो । उनके ऑफिस अलग , खुले और आरामदायक हों ।

नए संसद भवन के रोचक तथ्य । Interesting facts about  India’s New Parliament

नया संसद भवन कुल 1200 के करीब लोगों को बिठाने कि क्षमता रखता है जीन में से 888 सीट्स  Lok Sabha  के लिए रिज़र्व हैं तथा 384 सीट्स Rajya Sabha के लिए reserved  हैं ।

नए संसद भवन का आकर त्रिकोण है और ये पुराने संसद भवन से  10% छोटा है। इसकी कंस्ट्रक्शन कॉस्ट कुल मिलाने 862 करोड़ के आस पास है.  इस भवन का त्रिकोण आकर में होने का कारन है इसकी भूखंड का त्रिकोण होना । नया  संसद भवन भूकंप सुरक्षित है।

Lok sabha
ndtv

Lok Sabha कक्ष में किये गए बदलाव। इस कक्ष कि दीवारों पर राष्ट्रीय पक्षी के पंखों के समान डिज़ाइन बनाया गया है । इस कक्ष में 888 सीटें होंगी । central hall के आभाव में लोक सभा का उपयोग इस कक्ष का उपयोग दोनों house कि संयुक्त बैठक में किया जायेगा।

 

Rajya Sabha का थीम कमल है इसलिए इसकी दीवारों को उसी तरह से सजाया गया है । दोनों house के एक टेबल पर बैठने की भी उपलभ्दी है ।

पूरे देश भर से लायी गयी है निर्माण के लिए सामग्री :

धौलपुर के सरमथुरा से बलुआ पत्थर और राजस्थान  के जैसलमेर के लाखा गाँव से ग्रेनाइट … बहुत साडी सामग्री विभिन विभिन्न राज्यों से लायी गयी है । इसके  निर्माण में इस्तेमाल कि जाने वाली लकड़ी नागपुर से लायी गयी है।

Ashok Stambh

राष्ट्रीय चिन्ह कि स्थापना : ये पूरा भवन विभिन्न चिन्हो से भरा हुआ है । इसमें राष्ट्रीय प्रतिक अशोक स्तम्भ के सिंह को स्थापित किया गया है जिसका वज़न 9500 kg है।

Election Commission: लोकतंत्र का एक Important स्तम्भ !

यदि आप ऐसी ही रोजक जानकारियां एवं Current Affairs के बारे पढ़ना चाहते हैं तो नीचे हमें कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे CURRENT AFFAIRS सेक्शन को देखना न भूलें।

 

IPL से जुडी जानकारी के लिए : click here

Technology से जुडी जानकारी के लिए : click here

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments