Saturday, September 21, 2024
HomesportsIPL 2024 OWNER LIST और पूरी डिटेल्स!

IPL 2024 OWNER LIST और पूरी डिटेल्स!

IPL 2024 OWNER LIST: IPL की शुरुआत 2008 में हुई तब से लेकर आज इसकी लोकप्रियता कभी कम नहीं हुई है, हर दिन इसे चाहने वाले बढ़ते ही जा रहे। आपको बता दें 2014 में इसकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गयी थी, विश्व भर में यह सभी खेलों में 6 स्थान पर आने लगा था, यह 2010 में पहली बार यूट्यूब (YOUTUBE) पर प्रसारित किया जाने वाला खेल आयोजन बन गया। IPL की Headquaters मुंबई (Mumbai) में स्थित है, इसके चेयरमैन अरुण सिंह धूमल (Arun Singh Dhumal), और इसके सचिव अमित शाह के बेटे जय शाह (Jay Shah) है।

  • चेयरमैन (Chairman)- अरुण सिंह धूमल (Arun Singh Dhumal)
  • सचिव (secretary)- जय शाह (Jay Shah)
  • कोषाध्यक्ष (treasurer)- अभिषेक डालमिया (Abhishek Dalmiya)

आज हम जानेंगे IPL2024 के सभी 10 टीमों के मालिकों के नाम और उनके विषय में भी!

IPL 2024 की टीम्स (Teams) लिस्ट और उनके कप्तान!

IPL 2024 TEAM CITY CAPTAIN
Mumbai Indians (MI) Mumbai Hardik Pandya
Chennai Super Kings (CSK) Chennai MS Dhoni
Delhi Capitals (DC) New Delhi Rishabh Pant
Gujrat Titans (GT) Ahmedabad Shubman Gill
Kolkata Knights Riders (KKR) Kolkata Shreyas Iyer
Lucknow Super Giant (LSG) Lucknow KL Rahul
Punjab Kings (PBKS) Mohali Shikhar Dhawan
Rajsthan Royals (RR) Jaipur Sanju Samson
Royal Challengers Bengaluru (RCB) Bengaluru Virat Kohli
Sun Risers Hyderabad (SRH) Hyderabad Aiden Markram

IPL2024 में पुरे 10 टीम खेल रही है जिसकी पूरी सूचि ऊपर दी गयी है, साथ ही उनके कप्तानों के नाम दिए गए है। आप अपने पसंदीदा टीम के कप्तान का नाम जान सकते सकते है।

IPL 2024 Owner List , टीम (Team) और उसके मालिक (Owner):

IPL 2024 TEAM IPL TEAM OWNER OWNER BUSINESS
Mumbai Indians (MI) Mukesh Ambani Reliance Industries
Chennai Super Kings (CSK) N Srinivasan Chennai Super Kings Cricket Limited & India Cements
Delhi Capitals (DC) Parth Jindal GMR Group and JSW Group
Gujrat Titans (GT) CVC Capital Partners CVC Capital Partners
Kolkata Knights Riders (KKR) Shah Rukh Khan, Juhi Chawla & Jay Mehta Red Chillies Entertainment & Mehta Group
Lucknow Super Giant (LSG) Dr Sanjiv Goenka RP Sanjiv Goenka Group
Punjab Kings (PBKS) Preity Zinta, Ness Wadia, Mohit Burman, and Karan Paul PZNZ Media
Rajsthan Royals (RR) Manoj Badale Blenheim Chalcot
Royal Challengers Bengaluru (RCB) United Spirits United Spirits Ltd.
Sun Risers Hyderabad (SRH) Kalanithi Maran Sun TV Network

ऊपर दिए गए लिस्ट में आप जान सकते अपने पसंदीदा टीम (Team) और उसके मालिक (owner) के नाम, और उनके और भी कई अलग बुसिनेस को भी कवर किया गया है।

IPL 2024 OWNER LIST:

Mumbai Indians (MI)- Reliance Industries:

मशहूर IPL फ्रैंचाइज़ी मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) जो 2008 में बनाया गया था, इसके मालिक (Owner) कोई और नहीं दुनिया सबसे आमिर वयक्ति में गिने जाने वाले भारतीय मुकेश अम्बानी (Mukesh Ambani) है। मकेश अम्बानी जो और  के  एक भारतीय उद्योगपति और साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के मालिक भी है। आपको बता दें की Mumbai Indians डायरेक्ट Reliance Indutries नहीं संभालती , Mumbai Indians एक रिलायंस के द्वारा बनाया गया सहायक (subsidiary) संभालती है जिसका नाम Indiawin Sports है। Mukesh Ambani की पत्नी नीता अम्बानी (Nita Ambani) और उनका बीटा आकाश अम्बानी (Aakash Ambani) स्पोर्ट्स फील्ड को संभालते है। अगर देखें तो मुख्य रूप से Mukesh Ambani , Mumbai Indians के मालिक है।

Mumbai Indians के कप्तान हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) है, 2023 तक Mumbai Indians 5 आईपीएल ख़िताब (IPL Trophy) अपने नाम कर चुकी है।

Chennai Super Kings (CSK)- N Srinivasan

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) 2008 में बना था , तब से आज तक N Srinivasan ही इसके मालिक रहे, आपको बता दें की 2014 में बनाई गयी एक कंपनी चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को मैनेज करने का कार्य करती है अगर मुख्य रूप से देखे चेन्नई सुपर किंग्स एक ही मालिक है ऐन श्रीनिवासन (N Srinivasan) जो फ़िलहाल इंडिया सीमेंट के भी मालिक है। 

महेंद्र सिंह धोनी को अपने कप्तानी पद से इस्तीफा देने के कारण नया ऋतुराज गायकवाड को बनाया गया है। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) 2008 से 2023 तक 5 बार आईपीएल ख़िताब अपने नाम कर चुकी है।

Delhi Capitals (DC)- GMR Group and JSW Group

दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत 2008 में ही की गयी थी, यह 8वीं  टीम थी जो 2008 की IPL खेल रही थी। जब दिल्ली कैपिटल्स GMR ग्रुप के द्वारा मैनेज किया जा रहा था तब इसका नाम डरे डेविल (Dare Devil) था, लेकिन जब 2018 में JSW ग्रुप ने इसके 50 प्रतिशत खरीद लेती है और इस प्रकार आधे कम्पनी की मालिक बन जाती है, तभी DD (Dare Devil) से इसका नाम बदलकर DC (Delhi Capitals) कर दिया जाता है। फ़िलहाल GMR और JSW दोनों मिलकर DC को मैनेज करते है आपको बता दें की JSW ग्रुप के मॅनॅग्मेंट डायरेक्टर पार्थ जिंदल है जो DC के 50 प्रतिशत शेयर होल्ड करते है।

Gujrat Titans (GT)- CVC Capital Partners

गुजरात टाइटंस (GT) को 2022 में शुरू किया था। GT ने अपने डेब्यू ईयर (Debute Year) में ही IPL2022 की ख़िताब अपने नाम करने में सफल रहा 2022 से लेकर 2023 तक इसके कप्तान हार्दिक पंड्या रहे, 2023 में भी Gujrat Titans (GT) ने फाइनल तक अपना सफर तय कर लिया था लेकिन दुर्भाग्य, फाइनल जीत में सफलता नहीं मिली इसे देखते हुए 2024 की नीलामी में बहुत सारी कंपनी ने GT को खरीदना चाहा लेकिन CVC कैपिटल पार्टनर यह बोली 5625 करोड़ में जीत गया और यह मालिकाना हक़ अपने पास रखने में सफल हुआ।

आपको बता दें हार्दिक पंड्या अब GT की ओर से नहीं बल्कि MI (Mumbai Indians) की ओर से खेल रहे हौर और उसके कप्तान भी है, टीम में हार्दिक के नहीं होने के कारण GT के नए कप्तान शुबमान गिल (Shubman Gill) है।

Kolkata Knights Riders (KKR)- Shah Rukh Khan, Juhi Chawla & Jay Mehta

कोलकाता नाईट राइडर्स को  2008 में शुरू किया गया था, जब BCCI ने IPL की शुरुआत की थी, तभी बॉलीवुड के स्टार शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) की कंपनी रेड चिल्ली एंटरटेनमेंट जूही चावला (Juhi Chawla) और उनके पति जय मेहता (Jay Mehta) के साथ पाटनर्शिप में ख़रीदा था, तब लेकर अभी इनका ही KKR पर मालिकाना हक़ है।

कोलकाता नाईट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर है, आपको बता दें 2008 से लेकर 2023 तक कोलकाता नाईट राइडर्स 2 बार आईपीएल ख़िताब अपने नाम कर चुकी है।

Lucknow Super Giant (LSG)- Dr Sanjiv Goenka

डॉ संजीव गोएन्का (Dr Sanjiv Goenka) लखऊ सुपर जायंट के मालिक है, जो RPSG ग्रुप के चेयरमैन भी है इसकी शुरुआत Sanjiv Goeka के पिता RP Goenka ने किया था, आपको बता दें की LSG की शुरुआत 2021 में किया गया था जिसके कप्तान के एल राहुल (K L Rahul) है। 2023 तक LSG एक भी IPL खिताब अपने नाम करने में सफल नहीं हुई है।

Punjab Kings (PBKS)- Preity Zinta, Ness Wadia, Mohit Burman, and Karan Paul

पंजाब किंग्स को 2008 में बनाया गया था, इसके मालिक बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीति ज़िंटा , बिजनेसमैन नेस वाडीअ, मोहित बर्मन और कारन पॉल है। इसके कप्तान भारतीय मशहूर  खिलाडी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) है लेकिन अभी भी PBKS को आईपीएल ख़िताब अपने नाम करना बाकि है।

Rajsthan Royals (RR)- Manoj Badale

राजस्थान रॉयल्स को 2008 में ख़रीदा गया था, राजस्थान रॉयल्स ऐसी टीम है जिसने पहली आईपीएल ख़िताब (IPL Trophy) अपने नाम करने में सफल रही है, दुर्भाग्यवश उसके बाद से अभी तक RR को सफलता नहीं मिला है। राजस्थान रॉयल्स के मालिक मनोज बदले (Manoj Badale) है जो 65 पर्तिशत शेयर होल्ड करते है मनोज बदले इमर्जिंग मीडिया के मालिक है।

Royal Challengers Bengaluru (RCB)- United Spirits

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengaluru) 2008 में विजय माल्या के द्वारा खरीदा गया था, लेकिन विजय मल्ल्या के पास इसका मालिकाना हक़ केवल 2016 तक ही रहा। विजय माल्या को लोन केस में पकड़ा गया था जिससे बचने के लिए विजय माल्या ने देश छोड़ दिए तब से RCB का मालिक यूनाइटेड स्पिरिट्स (United Spirits) है। RCB उसके फैंस के लिए इमोशन है हलाकि अभी तक RCB ने एक भी IPL ख़िताब अपने नाम करने में सफल नहीं हुआ है लेकिन कोसिस जारी है आपको बता दे की इसके कप्तान युवाओ के चहिते खिलाडी विराट कोहली (Virat Kohli) थे, लेकिन 2022 में इनके इस्तीफा देने के कारण ऑस्ट्रेलिआई खिलाडी फाफ दू प्लेसिस (Faf Du Plessiss) है।  

Sun Risers Hyderabad (SRH)- Kalanithi Maran

सुनरिसेस हैदराबाद (SRH) 2012 में जब हैदराबाद-बेस्ड डेकन को IPL से हटा दिया गया था। SRH की मालिक कालनीठि मरण (Kalanthi Maran) है जो Sun Group की भी चौरमां मन है। Sun Group इसके अलावा और भी बहुत साडी बिज़नेस करती है जैसे फिल्म और टेलीविशन प्रोडक्शन.

SRH,2016 में पहली बार डेविड वार्नर के कप्तानी में IPL ख़िताब अपने नाम करने में सफल हुई थी, तब से अभी उस पल का इंतजार है। फिलहाल SRH के कप्तान एडेन मारक्रम (Aiden Markram) है।

“ye था IPL 2024 के टीम और उसके मालिकों के नाम और उनके बिज़नेस डिटेल्स, IPL 2024 की पूरी लिस्ट आ चुकी है फाइनल चेन्नई के मैदान चेपौक में होना है पूरी लिस्ट देखना न भूलें!

यह भी पढ़ें: 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments