Saturday, September 21, 2024
Homesportsकौन होगा T20 इंटरनेशनल का अगला कप्तान? जानिए कौन है ये होनहार...

कौन होगा T20 इंटरनेशनल का अगला कप्तान? जानिए कौन है ये होनहार खिलाडी!

कौन होगा T20 इंटरनेशनल का अगला कप्तान? आपको बता दें  की भारत के T20 क्रिकेट के कप्तान रोहित शर्मा थे, जिन्होंने 2024 T20 विश्व कप जितने के बाद अपने कप्तनी पद से इस्तीफा दे दिए है। अब सबके मन में एक ही सवाल है की कौन होगा T20 इंटरनेशनल का अगला कप्तान? अगर आप भी जानना चाहते है, कौन है हमारा अगला कप्तान तो हमारे इस आर्टिकल में बने रहे।

आपको बता दें की भारत क्रिकेट टीम के नए कोच गौतम गंभीर के सामने अभी सबसे बड़ा चैलेंज है की T20 क्रिकेट के नए कप्तान का चयन करना। भारत 27 जुलाई से 3 मैचों का एक T20 सीरीज और एक ODI सीरीज श्रीलंका के साथ खेलने जा रही है जिसमे ODI के कप्तान रोहित शर्मा तो रहेंगे लेकिन सवाल ये है की T20 का कैप्टन कौन होगा।

कौन होगा T20 इंटरनेशनल का अगला कप्तान?

आपको बता दें की T20 क्रिकेट के कप्तान के लिए भारतीय हेड कोच की नज़र फ़िलहाल 2 खिलड़ियों पर है, जिसमे से पहले नंबर पर है Surya Kumar Yadav और दूसरे नंबर पर है Hardik Pandya जो की T20 विश्व कप में वाईस कप्तान भी थें।

सूर्य कुमार यादव की कप्तानी: आपको बता दें की सूर्य कुमार यादव जो T20 क्रिकेट फॉर्मेट के नंबर ओने खिलाडी है। इन्होने बहुत सरे मैचों में भी अपनी कप्तानी और बल्लेबाजी के से भारत को जित दिलाई है। सूर्य को यह मौका ODI वर्ल्ड कप के बाद भी मिला था जिसमे सूर्य कुमार यादव ने अपने कप्तानी का अंदाज दिखाया था जिसमे ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से इस सीरीज को हराया था।

सूर्य कुमार यादव ने अभी तक 7 मैचों में कप्तानी कर चुके है, जिसमे 5 मैचों में जीत मिली है और 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

हार्दिक पंड्या की कप्तानी: अगर बात करें हार्दिक की कप्तानी की तो यह कही गलत नहीं की  हार्दिक पंडया के पास अधिक अनुभव है सूर्य कुमार यादव के मुकाबले। हार्दिक पंड्या मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के भी कप्तान है, हालाँकि IPL 2024 में हार्दिक पंड्या की कप्तानी और उनके परफॉर्मेंस पर बहुत सरे सवाल उठाये गए थे, लेकिन हार्दिक उन्हें नज़र अंदाज किया और अपने आल-राउंडर होने का फर्ज T20 विश्व कप में बखूबी निभाया और फाइनल में अपने 4 ओवर के स्पेल में 3 विकेट्स लिए और भारत को जीत दिलाई।

हार्दिक पंड्या अपने कप्तानी में T20I , 16 मैचेस खेले है जिसमे 10 मैचों में जीत मिली और 5 में हार का सामना करना पड़ा और एक मैच टाई हुई थी।

आपको बता दें की भारत के नए हेड कोच गौतम गंभीर सूर्य कुमार के कप्तानी में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे है क्यूंकि उसके पीछे सूर्य का फिटनेस नज़र आ रहा इंडिया vs श्रीलंका T20 सीरीज में शायद सूर्य कुमार यादव कप्तानी करते नज़र आएंगे।

India vs Srilanka squad:

भारत बदाम श्रीलंका T20 सीरीज 27 जुलाई से खेला जाएगा उसके पुरे स्क्वाड की सूचि आ गयी है आप निचे देख सकते है। अभी सभी सीनियर खिलाडी को आराम दिया गया है इसीलिए लिए श्रीलंका टूर कुछ अनुभवी और बाकि नए खिलाडियों को चुना गया है। 

हार्दिक पंड्या, सूर्य कुमार यादव, सुब्मन गिल, यश्शवी जैस्वाल, अक्सर पटेल, वाशिंगटन सुन्दर, ऋतुराज गायकवाड़, मुकेश कुमार, शिवम् दुबे, रिंकू सिंह, रवि बिश्नोई, अभिषेक शर्मा।

ये भी पढ़ें:

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments