Saturday, September 21, 2024
HomeCurrent AffairsMARCOS की Aggressive मार से Somali Pirates नेस्तोनाबूत-'40hrs-Operation Sankalp'

MARCOS की Aggressive मार से Somali Pirates नेस्तोनाबूत-’40hrs-Operation Sankalp’

Marcos की आक्रामक मार ने 35 सोमाली समुद्री डाकुओं (Somali Pirates) को आत्मसमर्पण करने पर मजबूर कर दिया। Indian Navy और  Indian Airforce के 16March 2024 को चले 40 घंटे चले इस जॉइंट-ऑपरेशन (Operation- ‘संकल्प’) से 17 सोमालियाई नागरिकों को भी बचाया जा सका।

ऑपरेशन संकल्प – Operation Sankalp 

Marcos
image @spokerperson IN/X

यह घटना है अरब सागर (Arabian Sea) के अदन की खाड़ी (Gulf Of Aden) की जहाँ कुछ समुद्री डाकुओं ने एक जहाज-‘MV RUEN’ का अपहरण 14 December 2024 को कर लिया था। जहाज उस वक्त से सोमालियाई लुटेरों के कब्जे में ही था। लूटेरों ने जहाज का अपहरण कर उसे सोकोत्रा आइलैंड (Yemini Island Of Socotra) के किनारे रखा हुआ था।

भारतीय सीमा से करीब 2600 Km दूर इस मालवाहक जहाज पे जो 17 सोमालिया नागरिक थे उन्हें बचने के लिए ये ऑपरेशन चलाया गया था। भारतीय नौसेना ने इस जहाज पर नज़र बनाई हुई थी।

आईएनएस शुभद्रा (INS Subhadra) जो की एक गस्ती पोत है, की मदद से MV-RUEN पर तीखी निगाह जमाये हुई थी भारतीय नौसेना। आईएनएस कोलकाता (INS Kolkata) जो की भारत में किया गया तैयार सबसे खतरनाक युद्धपोत है (Most Powerful Stealth Guided Missile Destroyer of Indian-Navy) से लांच किये गए एक ड्रोन को लूटेरों ने मार गिराया और कुछ गोलीबारी भी की। INS Kolkata ने कण्ट्रोल सिस्टम को निष्क्रिय कर दिया जिसके बाद लूटेरों को जहाज रोकना पर गया। 

Indian Airforce के C-17 विमान की मदद से मार्कोस कमांडोज़ (MARCOS) को हवा से सटीक ड्राप दिया गया। अंततः भारतीय नौसेना के मगरमच्छों से खतरनाक कहे जाने वाले दस्ते MARCOS ने वो कर दिखाया जिसके लिए वो जाने जाते हैं। सेना की इस टुकड़ी ने 35 लूटेरों को घुटने पर ला दिया और साथ ही 17 चालक दल के लोगो को उनके चंगुल से छुरालिया।

एक ट्विटर यूजर ने एक वीडियो साझा की जिससे आपको आपकी देश की सेना पर गर्व होगा

:

Indian Navy ने operation anti-piracy mission की कुछ तस्वीरें अपने X account पर tweet किया :  https://x.com/indiannavy/status/1769036561163702518?s=20

कौन हैं MARCOS ?

marcos

Marine Commandos जिन्हें Marcos भी कहते हैं  भारतीय नौसेना की एक स्पेशल फ़ौज की टुकड़ी है। जैसे भारतीय थलसेना के ख़ास फ़ौज दस्ते Para Military Force और  भारतीय वायुसेना के ख़ास दस्ते Garud Commando Force हैं। Marine Commandos को कुछ ऐसे ट्रेन किया जाता है की ये वायु जल और थल तीनों जगह दुश्मन को धूल चटाने का माद्दा रखते हैं। कुछ लोग इनके बारे ऐसा कहते हैं की , यदि कहीं झुण्ड में मगरमच्छ भागते नज़र आयें तो समझ जाएये की Marcos आ रहें हैं।

भारतीय नौसेना की इस टुकड़ी ने कई कठिन और नामुमकिन से दिखने वाले ऑपरेशन्स को अंजाम दिया है। कुछ  operations के नाम हैं 

  1. ऑपरेशन पवन
  2. ऑपरेशन कैक्टस
  3. ऑपरेशन ताशा
  4. ऑपरेशन ज़बरदस्त……..
marcos-guarding
image @internet

आप marcos और उनके ऑपरेशन्स के बारे WIKIPEDIA पर आसानी से पढ़ सकते हैं।

 

भारत में Election Commission ने चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है, अधिक जानकारी के लिए यहाँ पढ़ें

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments