Saturday, September 21, 2024
HomeFinanceWhat is Share market? Full-details in Hindi. पैसा बनेगा या डूबेगा?

What is Share market? Full-details in Hindi. पैसा बनेगा या डूबेगा?

Share Market क्या है? कैसे करें शेयर बाज़ार में निवेश(Invest)? क्या सचमुच होगा करोड़ों का फायदा? क्या हैं Risk-factors? क्या हैं बनी-बनाई बातें? क्या आपको करना चाहिए निवेश? पढ़िए पूरी details

क्या होते हैं शेयर्स (SHARES)?

आइये एक कहानी के माध्यम से समझते की शेयर्स क्या होते हैं। मान लीजिये शुभम नाम का एक दूकानदार है, जोकि एक समोसे की दुकान चलाता है। शुभम का दुकान उस मोहल्ले का काफी नामी और सबसे पसंदीदा दुकान है। शुभम ने एक छोटे से ठेले से समोसे बेचते हुए शुरुआत करी और धीरे- धीरे बढ़ते ग्राहक से हुए मुनाफों से एक बड़ी दुकान किराये पर ली। समय के साथ मुनाफा बढ़ रहा था, और ग्राहकों की संख्या भी।

शुभम अब समोसे के साथ चाय, नमकीन और मिठाईयाँ भी बेचना चाहता था इसलिए उसे अब एक बड़े किचन ,और ज्यादा मजदूरों और बड़े हॉल की जरूरत है। इतना खर्च वो सिर्फ मुनाफों से नहीं उठा सकता है। उसे एक साथ काफी ज्यादा पैसों की जरूरत थी। उसने इसके लिए एक उपाय सोचा। उसने आम लोगो से अपील की आप हमें कुछ पैसे दीजिये, और बदले में आप इस दुकान की हिस्सेदारी रखिये।

इस दुकान की कमाई जितनी बढ़ेगी उतना आपका भी फायदा होगा, साथ ही साथ दुकान की कीमत जितनी घटेगी उतना आपका भी नुकसान होगा। इसी दुकान में हिस्सेदारी को हम उस दुकान के शेयर्स कहेंगे। इसी प्रकार जितनी भी कंपनियां हैं , उनके कुछ हिस्से को खरीदने को हम उस कंपनी के ‘SHARES’ खरीदना कहेंगे। ,Shares’ को ही ‘STOCK’ स्टॉक भी कहते हैं।

समझिये कैसे होता है मुनाफा या नुकसान ?

जैसे की ऊपर वाली कहानी में शुभम ने अपने दुकान के हिस्से का 1% हिस्सा आपको 10 हज़ार में दिया तो उस दुकान की अभी कीमत हुई 10 लाख रूपये ( 1%= 10000 => 100%=1000000) . यदि उसके दुकान की आय, उसके रेगुलर ग्राहक बढ़ते हैं और उसके दुकान की कुल valuation 10 लाख से 50 लाख हो जाती है तो आपका 1% यानी 10 हज़ार बढ़कर 50 हज़ार हो जायेगा।

उसी प्रकार मान लेते हैं उस समोसे और चाय की इतनी बड़ी सेल को देख कुछ और व्यापारियों ने भी इसमें हाथ आज़माने के बारे में सोचा और उन्होंने शुभम के बगल में एक और दुकान खोल दी। इससे शुभम को नुकसान होने लगा और उसके दुकान की कुल कीमत 10 लाख से घटकर 5 लाख रह गयी तो, आपका 10 हज़ार 5 हज़ार हो जायेगा।

क्या होता है SHARE MARKET?

जिस प्रकार हम सब्जी के मंडी से सब्जी और फल खरीदते हैं , dairy से दूध खरीदते हैं , बिलकुल उसी प्रकार हमारे देश में शेयरों को बेचने और खरीदने के लिए 2 STOCK EXCHANGE हैं , बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) और National Stock Exchange , इन्हे ही हम Stock market या share market कहते हैं।

National Stock Exchange
img : NSE
Bombay Stock Exchange
img : BSE

कैसे करें Share Market ( शेयर बाज़ार ) में निवेश:

किसी भी कंपनी के शेयर्स खरीदने के लिए आपके पास एक Demat Account होना आवश्यक है। जिस प्रकार आपके पैसे रखने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट (Bank Account) होता है उसी प्रकार आपके शेयर्स रखने के लिए आपके पास एक Demat Account होना आवश्यक है।

ANGEL ONE में Demat Account खोलने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें और आज से ही निवेश शुरू करें :
https://angel-one.onelink.me/Wjgr/us15anid
Note: कृपया शेयर बाजार में निवेश करने से पहले taxes एवं charges के बारे जान लें। Demat account अपने स्वीकृति से खोले, क्यूंकि शेयर बाजार में आपको नुकसान भी हो सकता है।

कैसे हुई Share market की शुरुआत :

करीब 400 साल पहले Dutch East India companies अपनी समुद्री यात्रा और व्यापर के लिए लोगों से पैसे लेती थी और बदले में उन्हें हुए फायदे का कुछ हिस्सा देते थे। लेकिन लोगों को नुकसान काफी ज़्यादा होतीं थी क्यूंकि बहुत सरे जहाज तो लौट ही नहीं पाते थे।

DUTCH East India Company
image @ Medium| Dutch east India company

 

भारत में लोग पेड़ों के निचे बैठ के बोलियां लगाते थे और अलग अलग कंपनियों की हिस्सेदारी खरीदते थे। 1875 में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की शुरुआत हुई। अब वहां लोग जुटते और बोलियां लगाया करते थे। आज सबकुछ Online हो चूका। आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में बैठ के किसी कंपनी के shares खरीद और बेच सकते हैं किसी भी Broker के माध्यम से। Angel One , Zerodha , Upstocks जैसे online ब्रोकर आज के समय के सबसे बड़े ब्रोकर्स हैं।

–> Share Market में कब ,कैसे और किस मकसद से निवेश करें जो आपको फायदा होंगे? कैसे लालच आपको बड़े आर्थिक नुकसान करवा सकता है ? कैसे लोग बाज़ार को जूठी खबरों से बाज़ार ऊपर निचे करते हैं। इनसबसे से कैसे बचें .इसकी जानकी के लिए हमारा अगला article जरूर पढ़ें। newsnchai.com आपको किसी कंपनी की recommendation देने नहीं आया है। यह आपको ये एक काबिल निवेशक बनाएगा। जुड़े रहिये हमारे साथ और पढ़िए हमारा FINANCE कॉलम पढ़िए।

NOTE: हमने किसी भी एक कंपनी या ब्रोकर अकाउंट से जुरकर ये जानकारी साझा नहीं की है। ये हमारा व्यक्तिगत राय है। याद रखें निवेश बाज़ार जोखिमों के अधीन है। यहाँ यदि आप पैसे कमा सकते हैं तो उसी तरह गवां भी सकते हैं। इसलिए सतर्क रहें और जानकारी के साथ निवेश करें।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments